आलस दूर – होगा जरूर!

आलस दूर भगाने के अचूक उपाय। जिसे जानकर आप अपनी रोजमर्रा की जिंदगी को बेहतर तरीके से उपयोग में ला सकते हैं

अगर आप ये जान ले की आलस क्यों आता है तो आधा काम तो समझो आपका हो गया। आप उसे आसानी से दूर कर पाएंगे।

शोधकर्ताओं के अनुसार आलस्य वाले जीन का दिमाग के क्रियाकलापों में अहम रोल होता है। लाख कोशिशों के बाद भी मनुष्य कुछ काम करने में असक्षम हो जाते है।

कुछ अहम कारणों की वजह से भी ऐसा हो सकता है

Hypothyroidism के कारण ऐसा होता है । आपकी थायरॉयड ग्रंथि असक्रिय हो जाती है और सुचारू रूप से काम नही करती। इस वजह से शरीर का मेटबॉलिज्म धीमा पड़ जाता है और जल्दी ही व्यक्ति थकने लगता है।

Over eating के कारण भी ऐसा होता है। अधिक खाना खाने पर या ज्यादा वसा युक्त खाना खाने पर आलस आना स्वाभाविक है।

Insomnia नींद पूरी ना होने की वजह से भी किसी भी काम में मन नहीं लगता और आलस आता है।

Stres and Depression ये भी एक बहुत बड़ा कारण है आलस आने का। आपका किसी भी चीज में मन नहींलगता और आप दुख और अवसाद कि वजह से कुछ भी करने में असक्षम हो जाते हो।

Lifestyle आज कल के खान पान, मोबाइल और लाइफस्टाइल कि वजह सेभी ऐसा होता है। आप घंटो फोन और लैपटॉप पर बिता देते हो। अंत में आपकी आंखें दुखने लगती है और आप अपने कई काम पोस्टपोन कर देते हो

आलस दूर भगाने के 10 कारगर उपाय

1 Good sleep

अच्छे से सोने से एनर्जी बढ़ती है। इसके लिए आपको physically थकना बहुत जरूरी है। जब आप बहुत मेहनत करते हो तब आपको बेहतर नींद आती है। आपको चाहिए कि आप दिन भर अच्छे से काम करे और रात को भरपूर नींद ले।

2 Accupressure points है

यदि आप सुबह उठ कर व्यायाम करेंगे और accupressure लेंगे तो आपके अंदर भरपूर एनर्जी आजाएगी। ये एक सरल तरीका है अपने सभी organs को सक्रिय करने का।

3 Adequate water intake

यदि आप दिनभर का 10 से 15 लीटर पानी पीते हैं तो आपको आलस आएगा ही नहीं।

4 Nutrition

कहते है एक स्वस्थ शरीर से स्वस्थ मन का विकास होता है। इन सब के सेवन से आपकी बॉडी डिटॉक्सीफाई होती है. आपके शरीर को सही nutrients मिलते हैं।

आप अधिक ऊर्जा से काम करते हो और आलस आपको छू भी नहीं पाता।

5 Cleanliness next to Godliness

अपने आस पास साफ सुथरा वातावरण रखने से स्वयं को ही फ्रेश फील होता है। जिस वजह से आलस कोसो दूर रहता है।

6 Goal setting

Goal set करने से आप अपना काम निश्चित समय सीमा में करने को तत्पर रहते हो। आलस करने से आप ही का नुक़सान होगा यह जानकर आप उससे दूर ही रहते हो।

7 Yoga

योगा सबसे अच्छा तरीका है अपने मन को detoxify करने का। इससे आपके मन में कुछ भी अनुचित नहीं आता और आपकी एनर्जी व्यर्थ नहीं जाती। आप अपनी पूरी क्षमता से कार्य करते हो।

8 Positive thinking

positive thinking की वजह से आप हमेशा हर परिस्थिति से जूझने को तैयार रहते हो। थक हार कर कभी नहीं बैठते और आलस आपके ऊपर हावी नहीं होता।

9 Gadgets

मोबाइल और टीवी के कम इस्तेमाल से भी आप आलस से दूर रहते हो। जितनी जरूरत हो उतना ही प्रयोग किया जाए तो आप अपने जीवन का अधिकांश समय कुछ creative करने में लगा सकते हो।

10 Explore Nature

अपने आस पास के नज़ारे को महसूस करने और ताजी हवा लेने से भी आपका पूरा दिन energetic रहता है। रोज़ सुबह walk और exercise कीजिए और आलस को खुद से दूर रखिए

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *